SBI के डेबिट कार्ड पर भी मिलती है EMI की सुविधा, ऐसे उठा सकते हैं इसका फायदा

अगर आपके पास खाते में पर्याप्त पैसे नहीं हैं और आप कुछ सामान खरीदना चाहते हैं तो SBI के डेबिट कार्ड के जरिए आप EMI पर खरीदारी कर सकते हैं.

SBI के डेबिट कार्ड पर भी मिलती है EMI की सुविधा, ऐसे उठा सकते हैं इसका फायदा
PTI

SBI Debit Card: अगर आप एसी, कूलर, फ्रिज या टीवी जैसा कुछ सामान खरीदना चाहते हैं और आपके खाते में खरीदारी लायक पैसा नहीं है. साथ ही अगर आपके आपके पास क्रेडिट कार्ड नहीं है तो आपके लिए खरीदारी करने में मुश्किल आ सकती है.

ऐसे वक्त में आपका डेबिट कार्ड आपका सहारा बन सकता है. बिना क्रेडिट कार्ड के भी आप अपने डेबिट कार्ड पर EMI की सुविधा हासिल कर सकते हैं. देश का सबसे बड़ा बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) आपको डेबिट कार्ड पर EMI की फैसिलिटी दे रहा है.

SBI के डेबिट कार्ड के साथ आप मर्चेंट स्टोर्स पर कंज्यूमर ड्यूरेबल्स को EMI पर खरीद सकते हैं. आपको मर्चेंट स्टोर पर अपने डेबिट कार्ड को स्वाइप करना होगा.

दूसरी ओर, आप फ्लिपकार्ट और ऐमेजॉन जैसे पोर्टल्स पर भी ऑनलाइन शॉपिंग के लिए SBI के डेबिट कार्ड के जरिए EMI पर खरीदारी कर सकते हैं.

प्री-एप्रूव्ड कस्टमर्स को मिलती है सुविधा

हालांकि, SBI अपने प्री-एप्रूव्ड कस्टमर्स को ही ये सुविधा देता है. यानी डेबिट कार्ड के जरिए EMI पर खऱीदारी करने की सुविधा केवल ऐसे कस्टमर्स को ही मिलती है जिन्हें इसके लिए बैंक से पहले से एप्रूवल हासिल होता है.

ऐसे में अगर आपके खाते में पर्याप्त बैलेंस नहीं है और आपके पास SBI का प्री-एप्रूवल है तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है. आप आराम से SBI के डेबिट कार्ड के जरिए EMI पर सामान खरीद सकते हैं.

ये हैं फीचर्स
SBI डेबिट कार्ड पर EMI के जरिए आप 1 लाख रुपये तक का सामान ले सकते हैं.
इसमें आपको 6 महीने, 9,12 और 18 महीने में किस्तों में भुगतान करने की सहूलियत मिलती है. बैंक इस पर आपसे 2-साल का MCLR+7.5% का ब्याज लेता है.

हालांकि, ज्यादातर कंज्यूमर ड्यूरेबल प्रोडक्ट्स को ब्रैंड्स नो कॉस्ट EMI पर ऑफर करते हैं.

इसकी एक बड़ी खासियत ये भी है कि आपको इस पर कोई प्रोसेसिंग फीस नहीं चुकानी पड़ती है. साथ ही आपका सेविंग्स अकाउंट बैलेंस भी ब्लॉक नहीं होता है यानी अपने अपने बैंक खाते की रकम का आराम से इस्तेमाल कर सकते हैं.

इसके लिए किसी तरह के डॉक्युमेंटेशन की जरूरत नहीं होती है और ये सुविधा ग्राहकों को तत्काल मिल जाती है.

ऐसे चेक करें एलिजिबिलिटी
आप आसानी से ये जान सकते हैं कि SBI डेबिट कार्ड पर EMI सुविधा के आप हकदार हैं या नहीं.
इसके लिए आपको सिर्फ अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 567676 पर SMS करना होगा जिसमें आपको DCEMI लिखकर भेजना होगा.