पोस्ट ऑफिस KVP या SBI Fixed deposit, कहां निवेश पर ज्यादा फायदा?

KVP Vs SBI FD- पोस्ट ऑफिस सेविंग्स स्कीम में बैंकों की FD की तुलना में ज्यादा ब्याज मिलता है. लेकिन, पैसा कहां जल्दी डबल होगा जानना जरूरी है?

पोस्ट ऑफिस KVP या SBI Fixed deposit, कहां निवेश पर ज्यादा फायदा?

पारंपरिक निवेश या यूं कहें कि पुरानी बचत व्यवस्था ही आज भी सफल मानी जाती है. यही वजह है कि जब निवेश या बचत करने की बात आती है तो पोस्ट ऑफिस की स्कीम्स या फिर स्टेट बैंक ऑफ इंडिया जैसे बैंकों में FD कराना पहली पसंद दिखाई देती है. पोस्ट ऑफिस स्मॉल सेविंग्स स्कीम में बैंकों की एफडी की तुलना में ज्यादा ब्याज मिलता है. लेकिन, आपका पैसा कहां जल्दी बढ़ेगा और कितना बढ़ेगा इसका ध्यान रखते हुए अपना निवेश करना चाहिए. पोस्ट ऑफिस की किसान विकास पत्र या फिर SBI Fixed Deposit स्कीम (KVP Vs SBI FD), कौन सी है आपके लिए फायदेमंद. आइये जानते हैं..

KVP Vs SBI FD: पोस्ट ऑफिस किसान विकास पत्र (KVP) स्कीम में निवेश पर 6.9% ब्याज मिलता है. वहीं, देश का सबसे बड़ा बैंक SBI Fixed Deposit पर अधिकतम 5.40% ब्याज देता है. दोनों की ब्याज दरों में काफी अंतर है. ऐसे में एक सीधा फायदा तो यहीं दिखाई देता है. लेकिन, सिर्फ ब्याज दर ही नहीं और भी कई पहलुओं को देखकर निवेश करना चाहिए.

किसान विकास पत्र (KVP)

– किसान विकास पत्र (KVP) में निवेश पर 6.9% ब्याज.
– KVP में न्यूनतम निवेश 1000 रुपए है. निवेश की कोई अधिकतम लिमिट नहीं है.
– निवेशक की उम्र कम से कम 18 साल जरूरी है. सिंगल और ज्वॉइंट अकाउंट की सुविधा है.
– नाबालिग सीधे तौर कर इसमें निवेश नहीं कर सकते हैं, लेकिन अभिभावकों उनका खाता खोल सकते हैं.
– 2.5 साल के लॉकइन के बाद ही निवेश किया हुआ पैसा निकाल सकते हैं.
– डिपॉजिट पर इनकम टैक्स एक्ट की धारा 80C के तहत टैक्स छूट मिलती है.

ये भी पढ़ें: Fixed Deposit पर कौन दे रहा है बेहतर रिटर्न बैंक या पोस्ट ऑफिस, जानें कहां होगी सबसे ज्यादा कमाई

SBI Fixed Deposit

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) में आप 7 दिन से लेकर 10 साल तक के लिए FD कर सकते हैं. बैंक इस पर 2.9 से 5.4% ब्याज देता है. FD में 5 साल के लिए निवेश करने पर इनकम टैक्स एक्ट 1961 के सेक्शन 80C के तहत टैक्स छूट का फायदा मिलता है. 80C के तहत 1.5 रुपए तक के निवेश पर टैक्स छूट मिलती है.

SBI एफडी पर कितना ब्याज दे रहा है

पीरियड इंट्रस्ट रेट
7 से 45 दिन 2.9%
46 से 179 दिन 3.9%
180 से 210 दिन 4.4%
211 से एक साल 4.4%
1 साल अधिक से 2 साल से कम 4.9%
2 साल से 3 साल से कम 5.1%
3 साल से 5 साल से कम 5.3%
5 साल से 10 साल 5.4%

कहां जल्दी डबल होगा पैसा?

KVP में निवेश करने पर अधिकतम 6.90% ब्याज मिल रहा है. ऐसे में रूल ऑफ 72 के अनुसार अगर आप इस स्कीम में पैसा लगाते हैं तो पैसे को डबल होने में करीब 10 साल 4 महीने का समय लगेगा. SBI FD में अधिकतम ब्याज 5.40% मिल रहा है, ऐसे में रूल ऑफ 72 के अनुसार अगर आप इस स्कीम में पैसा लगाते हैं तो पैसे को डबल होने में 13 साल 4 महीने का समय लगेगा.