आपको ये तीन इंश्योरेंस जरूर लेने चाहिए, जानिए क्या है इनकी अहमियत

insurance: वित्तीय लक्ष्य पूरे करने की दिशा में बीमा एक अहम भूमिका निभाते हैं. हम बता रहे हैं कि आपके लिए 3 तरह के इंश्योरेंस क्यों जरूरी हैं.

आपको ये तीन इंश्योरेंस जरूर लेने चाहिए, जानिए क्या है इनकी अहमियत
pixabay

Insurance: जीवन में आपके लिए गए फैसले ही आपकी हार, जीत और खुशी और गम को तय करते हैं. इसी तरह से वित्तीय योजना बनाते वक्त भी आपके निवेश के फैसले आपके वित्तीय लक्ष्यों को हासिल करने का रास्ता बनाते हैं. इसमें एक अहम फैक्टर इंश्योरेंस है.

सही बीमा पॉलिसी से आप अपने वित्तीय लक्ष्य तय कर सकते हैं और अगर चीजें तय हिसाब से नहीं चलती हैं तो इंश्योरेंस (insurance) से आपको एक सुरक्षा ढांचा मिलता है.

सीधे शब्दों में कहा जाए तो इंश्योरेंस (insurance) से आपको किसी भी अनपेक्षित हालात के पैदा होने का डर खत्म हो जाता है. अच्छी बात ये है कि मौजूदा माहौल में आप तकरीबन हर चीज के लिए इंश्योरेंस (insurance) पॉलिसी ले सकते हैं.

लेकिन, आपके वित्तीय भविष्य को सुरक्षित रखने के लिए तीन तरह की इंश्योरेंस पॉलिसीज सबसे अहम साबित होती हैं.

जीवन बीमा

आप जैसे ही नौकरी शुरू करते हैं आपको एक जीवन बीमा ले लेना चाहिए. सही जीवन बीमा (life insurance) पॉलिसी से आपके साथ कोई अनहोनी होने पर परिवार को जरूरी वित्तीय सहायता मिलती है.

ज्यादातर लोग हालांकि, इस बारे में सोचते नहीं हैं, लेकिन हर किसी के लिए एक जीवन बीमा पॉलिसी खरीदना जरूरी है. इसके साथ ही मार्केट में फिलहाल कई जीवन बीमा पॉलिसीज मौजूद हैं.

ये आपके डेथ बेनेफिट से लेकर आपकी मृत्यु के बाद परिवार को एन्युइटी देने जैसे फायदे देती हैं. ऐसे में बेहतर है कि आप अपने परिवार की भविष्य की जरूरतों को देखते हुए एक पर्याप्त जीवन बीमा (life insurance) पॉलिसी ले लें.

हेल्थ इंश्योरेंस

स्वास्थ्य ही सबकुछ है. ऐसे में हेल्थ इंश्योरेंस (health insurance) खरीदना सबसे जरूरी काम है. हम में से ज्यादातर लोग कोशिश करते हैं कि हमारा स्वास्थ्य ठीक रहे और हम बढ़िया तरीके से नौकरी कर सकें.

हालांकि, आपके जीवन में कभी भी एक्सिडेंट या स्वास्थ्य खराब होने जैसी दिक्कतें आ सकती हैं. ऐसे में इलाज पर आपको भारी पैसा खर्च करना पड़ सकता है.

इससे बचने के लिए आपको एक बढ़िया हेल्थ पॉलिसी (health insurance) लेनी चाहिए जो कि आपके और आपके परिवार के इलाज के खर्चों को पूरा कर सके.

कुछ मामलों में हेल्थ इंश्योरेंस कंपनियां आपको एकमुश्त रकम भी मुहैया कराती हैं ताकि आपके लाइफस्टाइल खर्चों को पूरा किया जा सके.

व्हीकल इंश्योरेंस

जिस तरह से हम अपने जीवन और स्वास्थ्य की सुरक्षा करते हैं, उसी तरह से हमें अपने एसेट्स की भी सुरक्षा करनी चाहिए.

एक औसत भारतीय परिवार के लिए गाड़ी केवल आवाजाही का जरिया नहीं होती है. यह एक गर्व और उपलब्धि का विषय होती है. ऐसे में आपको अपनी गाड़ी का इंश्योरेंस (vehicle insurance) भी करना चाहिए.

व्हीकल या मोटर इंश्योरेंस पॉलिसीज (vehicle insurance) में एक्सिडेंट के वक्त पर आपको वित्तीय मदद मिलती है. आपका व्हीकल इंश्योरेंस (vehicle insurance) एक्सिडेंट होने पर आपको कानूनी दिक्कतों से भी बचने में मदद देता है.

साथ ही गाड़ी चोरी होने पर भी इस पॉलिसी से आपके नुकसान की भरपाई होती है.

इंश्योरेंस (insurance) आपका जरूरत का दोस्त होता है. ये आपको और आपके परिवार को सुरक्षा देता है और वित्तीय रूप से निश्चिंत करता है.

(लेखक टर्टलमिंट के को-फाउंडर हैं)